SpaceX से Falcon Heavy rocket ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी

April 15, 2019

SpaceX से  Falcon Heavy rocket ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी


रॉकेट ने अपनी पहली वाणिज्यिक उड़ान पूरी करता है जैसा कि कंपनी को सैन्य लॉन्च अनुबंधों को आकर्षित करने की उम्मीद है

दुनिया में सबसे शक्तिशाली परिचालन रॉकेट, SpaceX के Falcon Heavy rocket ने गुरुवार को फ्लोरिडा से अरबपति उद्यमी Elon Musk की अंतरिक्ष कंपनी के लिए एक प्रमुख प्रदर्शन में आकर्षक सैन्य लॉन्च कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने की दौड़ में अपना पहला Commercial mission शुरू किया।

23-मंजिला लंबा भारी, जिसने पहले 2018 की पहली टेस्ट उड़ान में मस्क के cherry red Tesla roadster को अंतरिक्ष में लॉन्च किया, फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से अपना पहला ग्राहक  payload (हवाई जहाज़ के भार का वह अंश जिस पर चुंगी लगती है )ले जाने के लिए उड़ा।

SpaceX के लॉन्च कमेंटेटर जॉन इंस्पुकर ने लाइवस्ट्रीम पर कहा, "T plus 33 सेकंड उड़ान में, 5.1 मिलियन पाउंड की ताकत के तहत, Falcon Heavy rocket अंतरिक्ष की ओर जाता है।"
पैड को साफ करने के तीन मिनट बाद, केप कैनवेरल एयर फोर्स स्टेशन पर एक सिंक लैंडिंग के लिए कोर रॉकेट से भारी दो पक्ष बूस्टर अलग हो गए।
मध्यम बूस्टर, पेलोड को अंतरिक्ष में धकेलने के बाद, फ्लोरिडा तट से 645 किलोमीटर दूर स्पेसएक्स के समुद्री जहाज के ड्रोन जहाज पर एक सफल लैंडिंग के लिए लगभग 10 मिनट बाद लौटा। 2018 के परीक्षण मिशन में हैवी कोर बूस्टर पोत से चूक गया और अटलांटिक महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
अमेरिकी वायु सेना ने 2018 में स्पेसएक्स को $ 130 मिलियन यूएस के लिए वर्गीकृत सैन्य उपग्रह लॉंच किया। फरवरी में, इसने 297 मिलियन डॉलर के अनुबंध में तीन और मिशन जोड़े।

फाल्कन हेवी ने सऊदी स्थित टेलीकॉम फर्म अरबसैट के लिए एक संचार उपग्रह चलाया, जो अफ्रीका, यूरोप और मध्य पूर्व में इंटरनेट और टेलीविजन सेवाओं को बीम करेगा।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »